Breaking News
  • राजधानी के प्रेमनगर क्षेत्र में विवाहित महिलाओं पर परिवार की बर्बरता पर महिला आयोग अध्यक्ष सख्त, एसएसपी को दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश
  • प्रदेश में पोलिंग पार्टियों के लौटने के बाद जारी हुआ नया मतदान प्रतिशत
  • वनाग्नि की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को तत्काल समुचित कदम उठाने के दिये निर्देश
  • केदारनाथ धाम में घोड़े-खच्चरों के रात्रि विश्राम पर लगाया प्रतिबंध, नियमों की अनदेखी पर होगी कार्रवाई
  • एम्स के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं राष्ट्रपति द्राैपदी मुर्मू, टॉपर छात्र-छात्रों को देंगी मेडल

केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों में तेजी लाने के सीएम ने दिए निर्देश

देहरादून, न्यूज़ आई: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को सचिवालय में केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों एवं श्री बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान की प्रगति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे शीघ्र ही केदारनाथ का भ्रमण कर निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य एवं श्री बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान के अनुसार किये जाने वाले विभिन्न निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि इन योजनाओं का क्रियान्वयन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुसार किया जाना सुनिश्चित किया जाय। मुख्यमंत्री ने केदारनाथ की तरह बदरीनाथ मन्दिर परिसर के सौन्दर्यीकरण रीवर फ्रन्ट डेवलपमेंट, लेक फ्रन्ट डेवलपमेंट, एरावल प्लाजा आदि कार्यो की डीपीआर तैयार करने में भी शीघ्रता करने को कहा। उन्होंने निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिये लो.नि.वि. का डेडिकेटेड डिविजन बनाये जाने के निर्देश दिये।
सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि केदारनाथ पुनर्निर्माण के लिये 170 करोड़ की धनराशि उपलब्ध है। जिसके अन्तर्गत 5 निर्माण कार्य प्रगति पर है। कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल रूम, क्यू मैनेजमेंट सिस्टम सेल्टर निर्माण, हास्पिटल विल्डिंग, संगम घाट पुनर्निर्माण, शंकराचार्य समाधि का कार्य प्रगति पर है।
उन्होने बताया कि केदारनाथ के पुनर्निर्माण के द्वितीय चरण के कार्य भी शीघ्र शुरू किये जायेंगे। सचिव पर्यटन ने बताया कि बदरीनाथ धाम का मास्टर प्लान फाईनल हो गया है। इसके तहत किये जाने वाले कार्यो के लिये 250 करोड़ की फंडिंग की व्यवस्था है। इसके तहत किये जाने वाले कार्यो की डीपीआर तैयार की जा रही है।
इस अवसर पर मुख्य सचिव डॉ. एस.एस.सन्धु, अपर मुख्य सचिव श्री आनन्द बर्द्धन, आयुक्त गढ़वाल श्री रविनाथ रमन आदि उपस्थित थे।