Breaking News
  • मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय में किया गया प्रकोष्ठ का गठन
  • अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन एवं शिलान्यास के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने अपने आवास में दीप प्रकाशित किए
  • मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रूद्रपुर में 300 बेड के कोविड-19 हाॅस्पिटल का किया लोकार्पण
  • मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रूद्रपुर में विकास कार्यो के साथ ही कोविड 19 को लेकर की समीक्षा बैठक
  • राज्य कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई अहम निर्णय, कर्मचारी पदोन्नति परित्याग नियमावली को मंजूरी

नरेश बंसल ने नई शिक्षा नीति लागू होने पर जताई खुशी

देहरदून, न्यूज़ आई: नरेश बंसल उपाध्यक्ष बीस सूत्रीय कार्यक्रम एवं क्रियान्वयन समिति ने कहा कि नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार देश को प्रगती पथ पर लेकर जा रही है । जिन नियमों, नितियो को समय पर बदलने की आवश्यकता है वह हो रहा है। विकास को नित नए आयाम दिए जा रहे हैं, विश्व के साथ विकास मे कंधे से कंधा मिलाकर चल रहा है भारत। पुराने हो चुके विकास मोडल व नितियो को आज के हिसाब से ढाला जा रहा है । भारत के लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाजनक लाइफ मिले इस और सरकार प्रतिबद्ध है । सबका साथ सबका विकास को लक्ष्य करके विश्व स्तर की विकास योजनाओं का खाका खींचा जा रहा है व रिकॉर्ड समय पर योजनाओं को पुरा किया जा रहा है ।
उन्होंने नई शिक्षा नीति को मंजूरी पर हर्ष जताया है व प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी व एच आर डी मंत्री डा रमेश पोखरियाल निशंक जी को हार्दिक धन्यवाद दिया एवं देश की जनता को खास तौर से विधार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। नरेश बंसल ने उतराखण्ड को वन नेशन वन कार्ड में जोड़े जाने का स्वागत किया है उन्होने इस के लिए प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी एवं वितरण मंत्री श्री राम विलास पासवान जी को साधुवाद दिया है ।
उन्होंने कहा कि यह नीति विकास का नया आयाम है जो भारत की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने व मजबूत करने व ज्यादा लाभप्रद व व्यवहारिक बनाने का लक्ष्य लिए जारी की है प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक जी ने इस पर काम किया व 30 साल से भी ज्यादा समय बाद नई भारतीय शिक्षा नीति को मंजूरी मिली। नई शिक्षा नीति भारत के भविष्य को संवारने में मददगार होगी। इस नीति का लक्ष्य, 2030 तक 100% युवा और प्रौढ़ साक्षरता की प्राप्ति करना है इसमें सभी को शिक्षा पहली बार जीडीपी का 6% शिक्षा पर खर्च करने,कक्षा पांच तक मातृभाषा में शिक्षा देने,स्कूली शिक्षा के सभी स्तरों पर सबकी एकसमान पहुंच सुनिश्चित करना,बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक ज्ञान प्राप्त करना,नए पाठ्यक्रम और शैक्षणिक संरचना के साथ प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा,स्कूल के पाठ्यक्रम और अध्यापन-कला में सुधार,आकलन में सुधार,सबको समान और समावेशी शिक्षा।
उच्चतर शिक्षा मे भी आवश्यकता के अनुसार बदलाव, रोजगार पुरक शिक्षा की बात कही गई है। पारम्परिक मूल्यों का समावेश करते हुए नई शिक्षा नीति को आने वाले समय की चुनौतियों के अनुरूप बनाया गया है।
वन नेशन वन कार्ड में भारत सरकार द्वारा जोडने पर बंसल जी ने खुशी जताई है । मंत्री जी ने इस योजना को एतिहासिक व लाभप्रद बताया है। उनहोंने कहा की अब देश मे कोई भी उतराखण्ड का नागरिक कही हो उसे अनाज मिलेगा । उन्होने कहा यह सरकार सब की चिंता वाली केंद्र सरकार है ।पहली बार गरीब को मुफ्त अनाज मिला है अब 24 राज्यो के लोगों को देश मे कही भी सरकारी राशन अपने राशन कार्ड पर मिलेगा, यह सोच सिर्फ इस सरकार की है

Leave a Reply