Breaking News
  • राजधानी के प्रेमनगर क्षेत्र में विवाहित महिलाओं पर परिवार की बर्बरता पर महिला आयोग अध्यक्ष सख्त, एसएसपी को दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश
  • प्रदेश में पोलिंग पार्टियों के लौटने के बाद जारी हुआ नया मतदान प्रतिशत
  • वनाग्नि की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को तत्काल समुचित कदम उठाने के दिये निर्देश
  • केदारनाथ धाम में घोड़े-खच्चरों के रात्रि विश्राम पर लगाया प्रतिबंध, नियमों की अनदेखी पर होगी कार्रवाई
  • एम्स के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं राष्ट्रपति द्राैपदी मुर्मू, टॉपर छात्र-छात्रों को देंगी मेडल

डा. अम्बेडकर के सपनों को साकार कर रही है भाजपाः नरेश बंसल

देहरादून, न्यूज़ आई। राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने शुक्रवार को भाजपा प्रदेश मुख्यालय देहरादून में आयोजित पत्रकार वार्ता मैं कहा की सामाजिक न्याय के पथ पर चलकर भाजपा अनुसूचित जाति/जनजाति और पिछड़े वर्गाे को समुन्नत बनाने का कार्य कर रही है। यह बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर का महत्वाकांक्षी स्वप्न था, वे समाज के पिछड़े वर्ग को जो आर्थिक, सामाजिक तथा राजनेतिक दृष्टि से बहुत पीछे था उसे आगे लाना चाहते थे ताकि वो समाज की मुख्य धारा मैं आकर समाज के लिए उपयोगी बन सके और अपना जीवन स्तर सुधार सकें।
भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने कहा कि बाबा साहब ने जो संविधान पर चलने का रास्ता बताया था कांग्रेस उस पर कभी नहीं चली उसने इन जातियों को केवल वोट बैंक समझा। यहाँ तक की डा० भीम राम अम्बेडकर को संसद में जाने से रोका और उन्हें हराने का काम किया। संविधान सभा में  296 सदस्य थे। जोगेंद्र नाथ मंडल ने उनके लिए अपनी सीट खाली की यह भी कांग्रेस को नागवार गुजरा। कांग्रेस ने डा० भीम राम अम्बेडकर को हराने का काम किया। यहाँ तक कि जब तक कांग्रेस की सरकार रही बाबा साहब का चित्र भी संसद में नहीं लगने दिया गया।
भाजपा नेता नरेश बंसल ने कहा मोदी सरकार ने पिछले 7 सालों में एससी/ एसटी और ओबीसी समाज के लिए धरातल पर अनेक कार्य किए। ओबीसी में क्रीमी लेयर की आय सीमा से 600000 लाख से 800000 सालाना की गई। उन्होंने कहा की एससी और एसटी समुदाय का आरक्षण 25 जनवरी 2030 तक बढ़ाया गया सुप्रीम कोर्ट के आग्रह के बाद मोदी सरकार ने अनुसूचित जाति उत्पीड़न कानून को मजबूत किया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश भर में कुल 483 एकलव्य स्कूल खोलने की स्वीकृति भी प्रदान की है। देश में 10 राज्यों में आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संग्रहालय बनाने के लिए कार्य किए। भाजपा नेता ने बताया दलित समाज स्वच्छता के कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान देता है प्रधानमंत्री मोदी ने जिस प्रकार से शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों का निर्माण कराया है उनको मैला ढोने से डोने से निजात दिलाने का कार्य किया है। वह अपने आप में सबके सामने हैं स्वच्छता सुधार का सबसे ज्यादा शिशु मृत्यु दर में आई कमी सभी के सामने श्रेष्ठ उदाहरण हैं। सांसद नरेश बंसल ने बताया कि जब 1989 में प्रथम बार भाजपा समर्थित राष्ट्रीय मोर्चा की सरकार बनी तब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई और लाल कृष्ण आडवाणी की पहल पर संसद के केंद्रीय कक्ष में बाबा साहब का चित्र शामिल कराया गया यही नहीं बाबा साहब को भारत रत्न तब मिला जब गैर कांग्रेसी सरकार 1990 में केंद्र में आई। प्रधानमंत्री मोदी प्रधानमंत्री मोदी ने भीमराव अंबेडकर को सच्ची श्रद्धांजलि देते हुए उनके लिए पंचतीर्थ का निर्माण कराया।  सांसद नरेश बंसल ने बताया कि पीएम मोदी की संविधान के प्रति और डॉक्टर अंबेडकर के प्रति जो भावना रही है उसी का परिणाम है कि पीएम मोदी की पहल पर यूएनओ युवाओं में पहली बार डॉक्टर अंबेडकर की 125 वीं जयंती मनाई।
उन्होनें कहा कि वर्तमान भारत सरकार ने अनुसूचित जनजाति के जीवन में आमूलचूल परिवर्तन लाने के लिए उनको आर्थिक रूप से संबल प्रदान करने के लिए पेट्रोल पंप देने की योजना प्रारंभ की है। जिसका सरलीकरण बहुत आसान बनाया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कुल 75,000 पेट्रोल पंप खोलने की योजना बनाई गई हैं और इनमें से 20,000 पेट्रोल पंप अनुसूचित जाति/जनजाति समुदाय के लोगों के लिए आरक्षित किए गए हैं। इनमें से 17,000 एलओआई उन्‍हें सौंप दिए गए हैं। 3600 खुदरा बिक्री केंद्रों के लिए कार्य शुरू हो गया है। जो अपने आप मैं महत्वपूर्ण कदम हैं। केंद्र सरकार ने जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत अनुसूचित जनजाति के छात्रों को विभिन्न छात्रवृत्ति के वितरण के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की प्रक्रिया में तेज़ी लाई है। इसने वास्तविक लाभार्थियों की पहचान करने और लीकेज को कम करने में मदद की है। जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने ‘आईटी सक्षम छात्रवृत्ति योजना के कार्यान्वयन‘ के लिए ‘स्कॉच अवार्डरू डिजिटल इंडिया गोल्ड‘ प्राप्त किया है। भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ (ट्राइफेड) भारत में जनजातियों के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। ट्राइफेड द्वारा कार्यान्वित महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक ‘प्रधानमंत्री वन धन योजना‘ है। इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ देवेंद्र भसीन, अनिल गोयल, प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार, प्रदेश प्रवक्ता विनय गोयल, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी संजीव वर्मा व भाजपा नेता उपस्थित थे।