Breaking News
  • केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने प्रदेश के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर हालात का जायजा लिया
  • मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी राज्य के अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में पूरे समर्पित भाव से जनता के बीच मौजूद हैं
  • हेलीकॉप्टर टेक ऑफ न कर सका तो स्थलीय मार्ग से ही निकल पड़े जनता का दुख दर्द बांटने
  • सीएम पुष्कर सिंह धामी के तूफानी दौरे, त्वरित फैसले, कड़क मॉनिटरिंग से आपदा प्रभावितो को मिली राहत
  • मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को प्रातः सर्किट हाउस काठगोदाम में जन समस्याएं सुनी

भारत ने डिजिटल दुनिया में चीन के अतिक्रमण पर भी की स्ट्राइक

नई दिल्ली: एक तरफ भारत ने LAC पर चीन के अतिक्रमण का जवाब दिया तो दूसरी तरफ डिजिटल दुनिया में चीन के अतिक्रमण पर भी भारत ने स्ट्राइक की है. भारत ने चीन के 118 Mobile Phone Applications पर बैन लगा दिया है. जिन एप्स पर रोक लगी है, उनमें PubG, Super Cleaner, Hide App और WeChat भी शामिल हैं. ज्यादातर एप्स ऐसे हैं जिनको भारत में लाखों-करोड़ों की संख्या में लोग इस्तेमाल करते हैं.
हाल में सीमा पर जिस तरह से भारत और चीन के रिश्ते बिगड़े हैं उसके बाद से ये चीन के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी कार्रवाई है. चाइनीज एप्स को बैन करने की ये तीसरी किस्त है. इससे पहले इसी वर्ष जून में 59 और जुलाई में 47 एप्स पर पाबंदी लगाई गई थी. अब भारत में चीन के कुल 224 एप्स बैन किए जा चुके हैं.
भारत ने चीन के 118 एप्स को बैन किया है. भारत सरकार के अनुसार ये तमाम एप्स देश की सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बन चुके थे. इनसे भारत के करोड़ों यूजर्स का गोपनीय डाटा लगातार देश से बाहर जा रहा था. विशेषज्ञों का मानना है कि अगर चीन से रिश्ते नहीं बिगड़ते तब भी इन एप्स को भारत में ऑपरेट करने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए थी.