Breaking News
  • मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने “अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद“ के अध्यक्ष श्री महंत नरेन्द्र गिरी के निधन पर शोक व्यक्त किया
  • मुख्यमंत्री ने राजपुर रोड स्थित होटल में आयोजित सम्मान समारोह में कोरोना योद्धाओं को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया
  • मुख्यमंत्री ने किया मसूरी विधानसभा क्षेत्र की 70 करोड़ रूपये की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास
  • मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने ऋषिकेश में जन आशीर्वाद रैली में प्रतिभाग किया, इस अवसर पर उन्होंने 12 घोषणा की
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व मे भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का सपना भी साकार हो रहा है: सीएम धामी

कोविड-19 वैक्सीन ‘स्पुतनिक वी’ को लेकर भारत और रूस में बातचीत जारी

नई दिल्ली: रूस द्वारा विकसित की गई कोविड-19 वैक्सीन ‘स्पुतनिक वी’ को लेकर भारत और रूस में बातचीत चल रही है. केंद्र ने मंगलवार को ये जानकारी दी. अभी कुछ प्रारंभिक जानकारी साझा की गई है और भारत में विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है. इसे गैमेलिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने रशियन डायरेक्ट इवनेस्टमेंट फंड के साथ मिलकर तैयार किया है. ये वैक्सीन 11 अगस्त को पंजीकृत की गई थी.
एक प्रेस कांफ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा, ‘जहां तक स्पुतनिक वी वैक्सीन का संबंध है, भारत और रूस के बीच बातचीत जारी है. इसको लेकर कुछ प्रारंभिक जानकारी साझा की गई हैं और कुछ विस्तृत जानकारी का इंतजार है.
दरअसल हाल ही में दिमित्रीव ने कहा था कि लैटिन अमेरिका, एशिया और मध्य पूर्व के कई राष्ट्र रूसी वैक्सीन का उत्पादन करने में रुचि रखते हैं. वैक्सीन का उत्पादन एक बेहद जरूरी विषय है. अभी हम भारत के साथ साझेदारी पर विचार कर रहे हैं. हमें विश्वास है कि वे गैमेलिया वैक्सीन के उत्पादन में सक्षम है और यह कहना जरूरी है कि इस वैक्सीन उत्पादन को लेकर साझेदारियां हमें इसकी मांग की आपूर्ति करने में सक्षम बनाएंगी.