Breaking News
  • जिलाधिकारियों को दुर्घटना राहत निधि हेतु 50 लाख रूपये की धनराशि आवंटित
  • राज्य में दुर्घटना राहत निधि में देरी के मामलों को गम्भीरता से लेते हुए मुख्य सचिव ने दुर्घटना के मामलों में प्रभावितों को राहत राशि तत्काल जारी करने के निर्देश दिए
  • मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली स्थित उत्तराखंड सदन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक कर जारी किए दिशा-निर्देश
  • मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वनाग्नि, चारधाम यात्रा, पेयजल व विद्युत आपूर्ति को लेकर की महत्वपूर्ण बैठक
  • मुख्य सचिव की ओर से सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को यात्रा के शुरुआती 15 दिनों में वीवीआईपी दर्शनों को अवॉइड करने हेतु भेजा गया पत्र

यूसीसी समय की मांग, जनभावना के अनुरूप, देश मे नजीर बनेगा धामी सरकार का कानून: डा नरेश बंसल

देहरदून, न्यूज़ आई । भाजपा राष्ट्रीय सह-कोषाध्यक्ष व सासंद डा. नरेश बंसल ने उतराखंड सरकार द्वारा प्रस्तुत व सदन मे पारित UCC का स्वागत किया है,हर्ष जताया है और मुख्यमंत्री जी को हार्दिक बधाई दी है ।

डा.नरेश बंसल ने कहा कि जनसंघ व भाजपा की स्थापना के समय से ही पार्टी के तीन प्रमुख मुद्दे थे पहला श्री राम जन्म भूमी मंदिर, दुसरा धारा 370 को हटाना व तीसरा समान नागरिक संहिता। पहले दो आदरणीय प्रधान सेवक नरेन्द्र भाई मोदी जी द्वारा पूरे किए जा चुके है व तीसरे का आगाज उत्तराखंड से हुआ है यह हर्ष का विषय है।यह वास्तव मे पूरे देश के लिए नजीर बनेगा।

डा. नरेश बंसल ने कहा कि UCC विधेयक विधानसभा द्वारा पारित किया जाना राज्य की मातृशक्ति की सबसे बड़ी जीत है।भाजपा सभी को समान अधिकार व समान विकास के लिए प्रतिबद्ध है ।महिलाओं के हक मे इस कानून को लेकर भाजपा लम्बे समय से प्रयासरत रही है। भाजपा ने इसे अपने चुनाव घोषणा पत्र मे स्थान दिया था और इसकी जनता के स्तर से मांग भी रही है।इस एतिहासिक विधेयक को पास कराने से राज्य भर में उत्साह का माहौल बना है। उन्होंने महिलाओं के सम्मान और हक के लिए UCC को एक अहम कदम बताते हुए कहा कि इससे सर्व समाज का भला होगा तथा तुष्टिकरण व गैर बराबरी मिटेगी । UCC लागू होने से महिलाओं को स्वाभिमान और सम्मान से जीने का अधिकार मिल सकेगा।

डा. नरेश बंसल ने कहा कि आजादी के बाद से ही समान नागरिक संहिता की मांग की जा रही थी। इसके बाद भी किसी ने भी यूसीसी लागू करने की हिम्मत नहीं दिखाई और अब विरोध कर रहे है।डा. नरेश बंसल ने कहा कि इससे किसी को नुकसान नही बल्की लाभ होगा ।यह समय की मांग व जनभावनाओ के अनुसार है। यूसीसी लागू होने से तलाक और सभी धर्मों के लिए एक कानून, भरण पोषण, संपत्ति बंटवारे में लड़की का समान हक मिलेगा और अन्य धर्म या जाति में विवाह कर लड़की के अधिकारों का हनन नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि इस कानून को 22 महीनों में 2.33 लाख सुझाव,43 जन संवाद के सार्वजनिक कार्यक्रम और लगभग 6 दर्जन से अधिक मैराथन बैठक के बाद तैयार किया गया है। जिस पर विधानसभा की संवैधानिक मुहर लगने के बाद अब राज्यपाल की संस्तुति के बाद इस विधेयक का कानूनी शक्ल लेना तय है।

डा. नरेश बंसल ने कहा कि हमने जो कहा वो किया सब को समान अधिकार देना भाजपा की निती है। उत्तराखंड मे भाजपा सरकार एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा उत्तराखण्ड की जनता से किए वादे को पूर्ण किया गया है और ये हम सभी का सौभाग्य है उत्तराखण्ड यूसीसी लागू करने वाला पहला राज्य होगा ।

डा. नरेश बंसल ने इस ऐतिहासिक निर्णय पर मुख्य मंत्री जी समेत सभी विधायकों का आभार जताया व हार्दिक बधाई दी है।