Breaking News
  • राजधानी के प्रेमनगर क्षेत्र में विवाहित महिलाओं पर परिवार की बर्बरता पर महिला आयोग अध्यक्ष सख्त, एसएसपी को दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश
  • प्रदेश में पोलिंग पार्टियों के लौटने के बाद जारी हुआ नया मतदान प्रतिशत
  • वनाग्नि की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को तत्काल समुचित कदम उठाने के दिये निर्देश
  • केदारनाथ धाम में घोड़े-खच्चरों के रात्रि विश्राम पर लगाया प्रतिबंध, नियमों की अनदेखी पर होगी कार्रवाई
  • एम्स के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं राष्ट्रपति द्राैपदी मुर्मू, टॉपर छात्र-छात्रों को देंगी मेडल

उत्तराखंड में भी सख्ती, धार्मिक स्थलों से उतरवाए गए लाउड स्पीकर, जानिए क्या है गाइडलाइंस

हरिद्वार/देहरादून, न्यूज़ आई । लाउड स्पीकर की आवाज को कम करने को लेकर पुलिस ने पिछले एक पखवाड़े तक रुड़की से लेकर देहात क्षेत्र में व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाया। इसके तहत धर्मगुरुओं, धार्मिक संगठनों से जुड़े लोगों और आम नागरिकों के साथ बैठकें और गोष्ठियां आयोजित कर उन्हें कोर्ट के आदेश के बारे में बताया गया। धर्मगुरुओं को भी विश्वास में लिया गया। आदेश सभी धर्मस्थलों के लिए जारी हुए हैं।कोर्ट के आदेशों का पालन नहीं करने पर पुलिस ने धार्मिक स्थलों पर लगे लाउड स्पीकरों को उतरवाना शुरू कर दिया है। मंगलौर और झबरेड़ा में पहले दिन 42 धर्म स्थलों से लाउड स्पीकर सेट उतारे गए। इसके अलावा 150 से अधिक धर्मस्थल प्रबंधन समितियों को नोटिस जारी किए गए। 31 मई तक का समय पुलिस की ओर से दिया गया था। इसमें लाउडस्पीकर पर ध्वनि नियंत्रण यंत्र लगाने और अपने क्षेत्र के एसडीएम स्तर के अधिकारी से अनुमति लेने को कहा गया। कुछ धार्मिक स्थलों में आवाज कम कर दी गई। लाउड स्पीकर को धर्म स्थल की ओर किया गया। जिससे आवाज अंदर ही रहे। इसके साथ ही नियम का पालन नहीं करने पर होने वाली कानूनी कार्रवाई के बारे बारे में बताया गया। धर्मगुरुओं को भी विश्वास में लिया गया। पुलिस प्रशासन की पहल को देखते हुए तमाम धर्मगुरुओं ने कोर्ट के आदेश का पालन करने की बात कही। इसके साथ ही आम जनता से इस आदेश के पालन की अपील भी की। आदेश सभी धर्मस्थलों के लिए जारी हुए हैं। 31 मई तक का समय पुलिस की ओर से दिया गया था। इसमें लाउडस्पीकर पर ध्वनि नियंत्रण यंत्र लगाने और अपने क्षेत्र के एसडीएम स्तर के अधिकारी से अनुमति लेने को कहा गया। कुछ धार्मिक स्थलों में आवाज कम कर दी गई।

इंस्पेक्टर राजीव रौथाण ने बताया कि कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए कोतवाली क्षेत्र में 30 से अधिक धर्म स्थलों से लाउड स्पीकर उतरवाए गए हैं। खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में यह अभियान चलाया गया है। नगर क्षेत्र में शहर चौकी को लाउडस्पीकर उतरवाने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि 150 से अधिक धर्मस्थल समितियों को स्वयं लाउड स्पीकर उतारने के नोटिस दिए गए हैं। लाउड स्पीकर सेट चलाना है तो ध्वनि नियंत्रण यंत्र लगाकर उसके लिए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट या डीएम से अनुमति लेना अनिवार्य है। उधर, झबरेड़ा के थाना प्रभारी संजीव थपलियाल ने बताया कि कस्बे में मंगलवार को 12 से अधिक धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर सेट उतरवाए गए।