Breaking News
  • मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की मंगलमय यात्रा की कामना करते हुए दी शुभकामनाएं
  • प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित गणमान्य बने कपाट खुलने के साक्षी
  • मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों के लिए प्रशासन की ओर से तैयार गर्म जैकेट, यात्रा गाइडलाइन एवं बीमा योजना की लांच
  • मुख्यमंत्री ने रुद्रप्रयाग में चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारी एवं नोडल अधिकारियों के साथ की समीक्षा
  • जिलाधिकारियों को दुर्घटना राहत निधि हेतु 50 लाख रूपये की धनराशि आवंटित

सीएस राधा रतूड़ी ने केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में यात्रा की तैयारियों का लिया जायजा

देहरादून, न्यूज़ आई : मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने गुरुवार को केदारनाथ धाम पहुंचकर पुनर्निर्माण और विकास कार्यों का जायजा लेते हुए समीक्षा की. इस दौरान मुख्य सचिव रतूड़ी ने सभी निर्माण कार्यों को कपाट खुलने से पहले दस मई तक पूरा करने का निर्देश दिए हैं. इसके लिए मुख्य सचिव रतूड़ी ने अतिरिक्त मजदूर और संसाधनों का इस्तेमाल करने को भी कहा है. साथ ही उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बाबा केदार का दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े, इसका विशेष ध्यान रखा जाए. मुख्य सचिव राधा रतूड़ी गुरुवार सुबह करीब 7.45 बजे हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचीं. इस दौरान मुख्य सचिव के साथ पर्यटन विभाग उत्तराखंड सरकार के विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) भास्कर खुल्बे, डीजीपी अभिनव कुमार और पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे भी मौजूद रहे. मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सबसे पहले जिलाधिकारी और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से पुनर्निर्माण और विकास कार्यों की जानकारी ली.

इसके बाद मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने मंदाकिनी, सरस्वती घाट, गेस्ट हाउस, अस्पताल, अस्था पथ, केदारनाथ मंदिर परिसर सहित अन्य निर्माणाधीन कार्यों का जायजा लिया और डेडलाइन से पहले सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए. अस्था पथ और वाटर एटीएम सहित अन्य अनिवार्य कार्यों को लेकर भी मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए, ताकि श्रद्धालुओं को कोई समस्या न हो.

इसके साथ ही जिलाधिकारी को अधिक संसाधनों का प्रयोग करते हुए निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए गोल चबूतरे से मंदिर परिसर तक कॉरिडोर का कार्य तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए. मुख्य सचिव ने सभी अधिकारियों और संबंधित एजेंसियों को निर्माण कार्यों में इस्तेमाल हो रही सामाग्री में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने को कहा. इसके अलावा श्रद्धालुओं की सुविधाओं का ध्यान रखने और यात्रा सुगम-सुव्यवस्थित बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने को भी कहा. बता दें कि 10 मई को केदरानाथ धाम के कपाट खोले जाने हैं.

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने गुरुवार को बदरीनाथ धाम भी गईं. उन्होंने चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं और पुनर्निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने श्रद्वालुओं की यात्रा को सरल, सुगम एवं सुविधाजनक बनाने और पुनर्निर्माण कार्यों को समय से पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए. मुख्य सचिव राधा रतूड़ी गुरुवार को सुबह करीब 10.30 बजे पर्यटन विभाग के विशेष कार्यधिकारी भाष्कर खुल्वे, पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे और डीजीपी अभिनव कुमार के साथ हेलीकॉप्टर से केदारनाथ होते हुए बदरीनाथ पहुंचीं. धाम में पहुंचने पर उन्होंने यात्रा व्यवस्थाओं और पुनर्निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया. मुख्य सचिव ने निर्देशित किया कि चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा सरल, सुगम और सुविधाजनक बनाने के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं. वैकल्पिक मार्गों को भी सुचारू रखा जाए.

बदरीनाथ में संचालित पुनर्निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए मुख्य सचिव ने कार्यदायी संस्थाओं को निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि पुनर्निर्माण कार्यों में समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए. इस दौरान उन्होंने शेष नेत्र और बदरीश झील, अराइवल प्लाजा, अंतरराष्ट्रीय बस अड्डा, रिवर फ्रंट डेवलपमेंट कार्यों की पूरी जानकारी ली. उप जिलाधिकारी ने चारधाम यात्रा व्यवस्था और पुनर्निर्माण कार्यों की प्रगति के बारे में विस्तार से अवगत कराया.