Breaking News
  • राजधानी के प्रेमनगर क्षेत्र में विवाहित महिलाओं पर परिवार की बर्बरता पर महिला आयोग अध्यक्ष सख्त, एसएसपी को दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश
  • प्रदेश में पोलिंग पार्टियों के लौटने के बाद जारी हुआ नया मतदान प्रतिशत
  • वनाग्नि की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को तत्काल समुचित कदम उठाने के दिये निर्देश
  • केदारनाथ धाम में घोड़े-खच्चरों के रात्रि विश्राम पर लगाया प्रतिबंध, नियमों की अनदेखी पर होगी कार्रवाई
  • एम्स के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं राष्ट्रपति द्राैपदी मुर्मू, टॉपर छात्र-छात्रों को देंगी मेडल

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, भीषण गर्मी का सितम जारी

देहरादून, न्यूज़ आई:   रविवार को दिल्ली के अधिकांश इलाके लू की चपेट में रहे और बढ़े तापमान ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. मौसम विभाग के दो स्टेशनों मुंगेशपुर और नजफगढ़ में तापमान 49.2 और 49.1 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार पिछले नौ सालों में ये महीने का सबसे गर्म दिन रहा है.

आज भी गर्मी से कोई राहत मिलती नहीं दिख रही. तेज हवा के साथ धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है. न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं अधिकतम तापमान में बीते दिनों के मुकाबले कुछ अंकों की गिरावट दर्ज की  जा सकती है. लेकिन हीट वेव के कारण दिल्ली की सड़कों पर निकलना चुनौती बना रहेगा.

वहीं भारतीय मौसम विज्ञान भवन ने आज भीषण गर्मी और बढ़ते हुए तापमान को लेकर प्रेस को संबोधित किया. मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने जानकारी देते हुए कहा कि हीट वेव की शुरुआत मार्च में हुई थी. तापमान तब 41-42 तक गया था. मार्च के मध्य हफ्ते तक तापमान 44 डिग्री सेल्सियस हो गया था. 27 अप्रैल से लेकर 2 मई तक तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. लेकिन 12 मई को यही तापमान स्थिर हो गया था.