Breaking News
  • वोटर आईडी नहीं तो न हों परेशान, इन 12 दस्तावेजों से भी दे सकते हैं वोट
  • सर्वाधिक सभा करने वाले स्टार प्रचारक बने उत्‍तराखंड सीएम पुष्‍कर सिंह धामी, की 25 से अधिक जनसभाएं व रोड शो
  • उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर मतदान कल, EVM में बंंद होगा 55 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला
  • सीएम धामी पहुंचे खटीमा, BJP प्रत्याशी अजय भट्ट के लिए किया डोर-टू-डोर प्रचार, युवाओं से की अपील
  • लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में होने वाले मतदान के दिन 19 अप्रैल शुक्रवार को प्रदेश के सभी राजकीय अस्पताल और मेडिकल कॉलेज खुले रहेंगे

प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने नवनिर्वाचित विधायकों को दिलाई शपथ

देहरादून, न्यूज़ आई । उत्तराखंड विधानसभा में नवनिर्वाचित सदस्यों को प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने विधायक की शपथ दिलाई। ज्यादातर विधायकों ने हिंदी में शपथ ली, जबकि पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, भरत सिंह चौधरी, भूपाल राम टम्टा, ऋतु खंडूरी, सतपाल महाराज समेत कुछ अन्य विधायकों ने संस्कृत में शपथ ली। किशोर उपाध्याय ने गढ़वाली में शपथ ली, लेकिन गढ़वाली भाषा आठवीं अनुसूची में शामिल न होने की वजह से उन्हें दोबारा हिंदी में भी शपथ लेनी पड़ी। कांग्रेस विधायक तिलक राज बेहड़ को छोड़कर उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के सभी नवनिर्वाचित विधायकों को प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने शपथ दिलाई। तिलक राज बेहड़ किसी कारणवश शपथ ग्रहण समारोह में नहीं पहुंच पाए। नवनिर्वाचित विधायक अनुपमा रावत ने सबसे पहले शपथ ली।
उत्तराखंड राज्य की पंचम विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह आज विधानसभा भवन देहरादून में आहूत हुआ। इस दौरान प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 188 के तहत नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।
विधानसभा के सदन में 69 विधायकों द्वारा शपथ ली गई। शपथ ग्रहण समारोह सभा मंडप में 11 बजे से प्रारंभ हुआ जिसमें किच्छा के विधायक तिलक राज बेहड़ स्वास्थ्य खराब होने के कारण शपथ ग्रहण समारोह के दौरान सदन में मौजूद नहीं हो पाए। सूचना प्राप्त होने पर प्रोटेम स्पीकर ने तिलकराज बेहड़ से दूरभाष पर वार्ता कर स्वास्थ्य का हालचाल जाना क्या एवं कुशल क्षेम पूछी। उत्तराखंड की पंचम विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान छह विधायकों द्वारा संस्कृत भाषा में शपथ ली गई। जिनमें ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र से चौथी बार के विधायक प्रेमचंद अग्रवाल, चौबटियाखाल से विधायक सतपाल महाराज, कोटद्वार विधायक रितु खंडूरी भूषण, रानीखेत विधायक प्रमोद नैनवाल एवं थराली विधानसभा क्षेत्र से विधायक भोपाल राम टम्टा ने संस्कृत में शपथ ली। इस दौरान प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि सभी निर्वाचित विधायकों द्वारा सदन में सद्भावना के साथ शपथ ली गई है। प्रोटेम स्पीकर ने सभी विधायकों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए समाज एवं प्रदेश हित में कार्य करने की बात कही। इससे पूर्व प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत को राजभवन में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि) गुरमीत सिंह ने शपथ दिलाई। विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा के 47, कांग्रेस के 19, बसपा के दो और निर्दलीय दो प्रत्याशी चुनाव जीते हैं।