Breaking News
  • राजधानी के प्रेमनगर क्षेत्र में विवाहित महिलाओं पर परिवार की बर्बरता पर महिला आयोग अध्यक्ष सख्त, एसएसपी को दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश
  • प्रदेश में पोलिंग पार्टियों के लौटने के बाद जारी हुआ नया मतदान प्रतिशत
  • वनाग्नि की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को तत्काल समुचित कदम उठाने के दिये निर्देश
  • केदारनाथ धाम में घोड़े-खच्चरों के रात्रि विश्राम पर लगाया प्रतिबंध, नियमों की अनदेखी पर होगी कार्रवाई
  • एम्स के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं राष्ट्रपति द्राैपदी मुर्मू, टॉपर छात्र-छात्रों को देंगी मेडल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार हर नागरिक की सुरक्षा व कल्याण को प्रतिबद्ध: सांसद नरेश बंसल 

देहरादून, न्यूज़ आई : राज्य सभा सांसद नरेश बंसल ने युक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए चिंता वयक्त की है । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार हर नागरिक की सुरक्षा व कल्याण को प्रतिबद्ध है। चुनौती पुर्ण महोल मे भी मोदी सरकार युद्ध स्तर पर भारतीय लोगों को सुरक्षित भारत लाने को ठोस प्रयास कर रही है।सासंद बंसल ने कहा कि वह जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार हर नागरिक को सकुशल वापस लाएगी। सासंद ने भगवान बद्री विशाल जी व बाबा केदार नाथ जी से भी विश्व कल्याण व सभी युक्रेन में फंसे भारतीयों के सही सलामत लोटने की कामना की।
सासंद राज्य सभा उत्तराखंड नरेश बंसल ने कहा कि यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को बचाने का पूरा श्रेय भारत सरकार को जाना चाहिए। उन्होंने मंत्रियों को ‘विशेष दूत’ के रूप में भेजने के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के फैसले की भी सराहना की। सासंद ने कहा कि विशेष दूत के रूप में वहां पहुंचे मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देशों के साथ निकासी प्रयासों में समन्वय स्थापित कर रहे हैं । सासंद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन संकट पर खुद हाई लेवल मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे है। पीएम मोदी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता छात्रों और अन्य लोगों को यूक्रेन से बाहर निकालना है।उसके लिए अगर वायुसेना को भी भेजना पडेगा तो भारत तैयार है। सांसद ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेन्द्र मोदी  के नेतृत्व में यूक्रेन में फंसे हज़ारों भारतीय छात्रों की सुविधा के लिए विदेश मंत्रालय ने 24×7 हेल्पलाइन नंबर सेवा शुरू की है, एवं पोलैंड, हंगरी और रोमानिया के रास्ते छात्रों की स्वदेश वापसी की जा रही है। भारत सरकार विश्व में रह रहे प्रत्येक भारतीय नागरिक की सुरक्षा हेतु संकल्पित है। सासंद बंसल ने युक्रेन में मारे गए भारतीय छात्र के हताहत होने पर गहरा दुख व्यक्त किया है । उन्होंने कहा कि यह नही होना चाहिए था । सासंद बंसल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वंय छात्र के परिवार जनों से बात कर ढाढ़स बंधाया । सासंद ने कहा कि राष्ट्र को सुरक्षित और समृद्ध बनाने के लिए एक मजबूत सरकार एवं दमदार नेतृत्व करने वाला नेता होना चाहिए जो आज भारत के पास है तभी संपूर्ण विश्व भारत की ओर देख रहा है। सासंद ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी जो आत्मनिर्भर बनने को बोल रहे है।आज हम यूक्रेन की हालत देख के समझ आ गया होगा की यह कितना आवश्यक है । सासंद बंसल ने कहा कि केन्द्रीय मंत्रियों व अधिकारीयो से हुई बातचीत में पता चला कि यूक्रेन में करीब 20 हजार भारतीय मौजूद थे। इनमें से 12 हजार अब तक निकल चुके हैं। बाकी आठ हजार में से 50% पश्चिमी हिस्से की तरफ आ चुके हैं। शेष 50 फीसदी अभी भी खारकीव, सूमी तथा दक्षिणी हिस्से में हैं जो संघर्ष वाले क्षेत्र हैं। कीव से करीब करीब सभी भारतीय निकल चुके हैं। उन्होंने कहा कि पिछले तीन चार दिनों के दौरान 7700 लोगों ने पश्चिम सीमा क्षेत्र का रुख किया है। इनमें से दो हजार लोगों को भारत लाया जा चुका है तथा बाकी लोग सीमाओं पर मौजूद हैं। उनकी वापसी के प्रयास किए जा रहे हैं। सांसद ने कहा कि अगले तीन दिनों में 26 उड़ानें छात्रों और नागरिकों को लेने यूक्रेन के चार पड़ोसी देशों में जाएंगी।एयरफोर्स के सी-17 विमान भी रवाना होंगे। चार मंत्री भारतीयों की वापसी के अभियान में समन्वय के लिए पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के मानवीय सहायता लेकर भारत की एक फ्लाइट मंगलवार को पोलैंड रवाना हुई है। दूसरी फ्लाइट बुधवार को जाएगी। इसमें दवाएं एवं अन्य जरूरी सामग्री है।
सांसद नरेश बंसल ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस व अन्य विपक्ष के नेता हमेशा की तरह अभी भी राजनीति कर रहे है । वो कभी मोदी को गाली देते है, कभी देश की सेना को ।अभी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा प्रयासों को सहराहने की जगह फिर राजनिती से प्रेरित बयान दे रहे है, यह निम्न स्तर की राजनीति है, उन्होंने कहा कि यह केवल मोदी सरकार को बदनाम करने के लिए है इन्हे जो विदेश में फंसे है उनकी कोई चिंता नहीं ।
सांसद ने कहा कि मैं कांग्रेस नेताओ और उनके जैसे विपक्ष के सभी लोगों को बता दूं कि ऐसे मामलों में राजनीति न करें । भारत सरकार ने पहली ही सीसीएस की बैठक में अहम फैसला लेकर ऑपरेशन गंगा शुरू किया और अभी एक-एक छात्र को लाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।सासंद बंसल ने कहा कि यह समय राजनीति चमकाने का नहीं यह समय युक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित भारत लाने का है ,जिसके लिए हरसंभव प्रयास मोदी सरकार द्वारा उठाए जा रहे हैं व इस हेतु सरकार प्रतिबद्ध है ।