Breaking News
  • राजधानी के प्रेमनगर क्षेत्र में विवाहित महिलाओं पर परिवार की बर्बरता पर महिला आयोग अध्यक्ष सख्त, एसएसपी को दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश
  • प्रदेश में पोलिंग पार्टियों के लौटने के बाद जारी हुआ नया मतदान प्रतिशत
  • वनाग्नि की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को तत्काल समुचित कदम उठाने के दिये निर्देश
  • केदारनाथ धाम में घोड़े-खच्चरों के रात्रि विश्राम पर लगाया प्रतिबंध, नियमों की अनदेखी पर होगी कार्रवाई
  • एम्स के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं राष्ट्रपति द्राैपदी मुर्मू, टॉपर छात्र-छात्रों को देंगी मेडल

स्वच्छता सर्वेक्षण में 10 हिमालयी राज्यों की रैंकिंग में उत्तराखंड ने पहला स्थान हासिल किया

देहरादून, न्यूज़ आई। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में 10 हिमालयी राज्यों की रैंकिंग में उत्तराखंड ने पहला स्थान हासिल किया है। वहीं 100 से कम शहरों वाले राज्यों में उत्तराखंड का देश में चौथा स्थान है। गत वर्ष की तुलना में राष्ट्रीय स्तर पर रैंकिंग में 95 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। नगर निगम देहरादून की रैंकिंग में सुधार हुआ है। जबकि नगर निगम काशीपुर का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है।
शनिवार को शहरी विकास मंत्रालय की ओर से स्वच्छ सर्वेक्षण की रैंकिंग जारी की गई। विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वच्छता में उत्कृष्ट कार्य करने वाले राज्यों व निकायों को सम्मानित किया। उत्तराखंड से नगर पालिका शिवालिक नगर, छावनी परिषद देहरादून को इनोवेशन एंड बेस्ट प्रैक्टिसेज और छावनी परिषद लैंसडाउन को अधिकतम नागरिक सहभागिता श्रेणी में उत्कृष्ट कार्य के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया। शहरी विकास के अपर निदेशक अशोक कुमार पांडे ने पुरस्कार प्राप्त किया।
100 से कम शहरों वाले राज्यों में उत्तराखंड ने देश में चौथा और 10 हिमालयी राज्यों में पहला स्थान हासिल किया है। कचरा मुक्त सिटी स्टार रेटिंग में पहली बार राज्य के तीन निकाय नगर निगम देहरादून, रुड़की और नगर पालिका मुनिकी रेती को वन स्टार सिटी घोषित किया गया। 25 हजार से कम आबादी वाले 720 शहरों में मुनिकीरेती ने देश में 11 वां स्थान प्राप्त किया।
राज्य के शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण में राज्य के निकायों की रैंकिंग में बड़ा सुधार हुआ है। 100 से कम शहरों वाले राज्य में उत्तराखंड राष्ट्रीय स्तर पर चौथे स्थान पर रहा है। यह हम सभी के लिए गौरव की बात है। राज्य की रैंकिंग में और सुधार करने के लिए सभी को ग्रीन व क्लीन उत्तराखंड का संकल्प लेना होगा। रैंकिंग में सुधार के लिए पर्यावरण मित्र सबसे ज्यादा बधाई के पात्र हैं।