Breaking News
  • राजधानी के प्रेमनगर क्षेत्र में विवाहित महिलाओं पर परिवार की बर्बरता पर महिला आयोग अध्यक्ष सख्त, एसएसपी को दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश
  • प्रदेश में पोलिंग पार्टियों के लौटने के बाद जारी हुआ नया मतदान प्रतिशत
  • वनाग्नि की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को तत्काल समुचित कदम उठाने के दिये निर्देश
  • केदारनाथ धाम में घोड़े-खच्चरों के रात्रि विश्राम पर लगाया प्रतिबंध, नियमों की अनदेखी पर होगी कार्रवाई
  • एम्स के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं राष्ट्रपति द्राैपदी मुर्मू, टॉपर छात्र-छात्रों को देंगी मेडल

PM मोदी ने मुफ्त वैक्सीन, नवंबर तक फ्री राशन का किया ऐलान

नई दिल्लीः पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश को संबोधित किया. कोरोना काल में पीएम का राष्ट्र के नाम ये 8वां संदेश था. करीब 35 मिनट के इस भाषण में पीएम मोदी ने कई बड़े ऐलान किए. जिसमें सभी राज्यों को अब केंद्र की ओर से मुफ्त वैक्सीन का ऐलान भी हुआ. साथ ही पीएम ने ऐलान किया की देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को नवंबर यानी दिवाली तक मुफ्त राशन दिया जाएगा.
पीएम मोदी ने सोमवार को कहा कि ये फैसला लिया गया है कि राज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़ा जो 25% काम था, उसकी जिम्मेदारी भारत सरकार उठाएगी. ये व्यवस्था दो हफ्ते में लागू की जाएगी. केंद्र और राज्य सरकार मिलकर नई गाइडलाइन के अनुसार जरूरी तैयारी कर लेगी. संयोग है कि 21 जून को ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भी है. 21 जून सोमवार से देश के हर राज्य में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी. वैक्सीन निर्माताओं से कुल उत्पादन का 75% हिस्सा खुद खरीदकर राज्य सरकार को मुफ्त देगी. किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन को कुछ भी खर्च नहीं करना होगा.
पीएम ने कहा कि पिछले साल जब लॉकडाउन लगाना पड़ा तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ देशवासियों को 8 महीने तक मुफ्त राशन दिया गया. दूसरी लहर के कारण मई और जून के लिए भी ये योजना बढ़ाई गई. आज सरकार ने फैसला लिया है कि इस योजना को अब दीपावली तक आगे बढ़ाया जाएगा. सरकार गरीब की हर जरूरत के साथ उसका साथी बनी है. नवंबर तक 80 करोड़ गरीबों को तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध होगा. मेरे किसी भी गरीब भाई-बहन को, उसके परिवार को भूखा नहीं सोना पड़ेगा.