Breaking News
  • मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी, मसूरी में सशक्त उत्तराखंड @25 चिंतन शिविर में किया प्रतिभाग
  • अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को ध्यान में रख बने योजनाएं: सीएम पुष्कर सिंह धामी
  • सशक्त उत्तराखण्ड @ 25 को साकार, करेगा चिंतन शिविरः सीएम पुष्कर सिंह धामी
  • विभागीय प्रक्रियाओं का सरलीकरण कर के समाधान का रास्ता निकालना हैः मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी
  • सशक्त उत्तराखंड @25 चिंतन शिविर का हुआ शुभारंभ, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 100 किसान ड्रोन को दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेतों में कीटनाशकों के छिड़काव और कृषि उत्पादों को बाजारों तक पहुंचाने के लिए देश के विभिन्न शहरों में शनिवार को 100 किसान ड्रोन को वितरित करने के कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई। मोदी ने मानेसर से समन्वित एक वर्चुअल कार्यक्रम में शिरकत करते हुए उन विभिन्न क्षेत्रों के बारे में बताया जहां पहले से ही ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने बीटिंग र्रिटीट के दौरान प्रदर्शित किए गए 1,000 ड्रोन के मनोंरजक कार्यक्रम, भूमि अभिलेखों के सर्वेक्षण , दस्तावेजीकरण और दुर्गम क्षेत्रों में दवाओं तथा टीकों की आपूर्ति के लिए स्वामित्व योजना का उल्लेख किया। मोदी ने कहा खेतों में उर्वरकों का छिड़काव भी ड्रोन द्वारा किया जा रहा है। ‘किसान ड्रोन’ एक नए युग की क्रांति है। बहुत जल्द, उच्च क्षमता वाले ड्रोन किसानों को ताजी सब्जियां, फल और फूल सीधे बाजार में भेजने में मदद करेंगे। मछुआरे झीलों, नदियों या समुद्र से पकड़ी गई ताजी मछलियों को इनके जरिए सीधे बाजार में भेज सकते हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा अगर किसानों या मछुआरों को कम से कम नुकसान के साथ अपनी उपज बाजार में कम समय में भेजने का अवसर मिलता है, तो इससे उनकी आय में वृद्धि होगी। इस दिशा में ऐसे बहुत सारे अवसर हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं। मुझे खुशी है कि देश में कई अन्य कंपनियां इस दिशा में आगे बढ़ रही हैं।